Ad

Thursday 24 March 2016

‘बूयाह’ से वाट्सएप में मिलेगा विडियो कॉलिंग फीचर

गूगल प्ले स्टोर, आईट्यून स्टोर और विंडोज स्टोर पर कई एप हैं जो विडियो कॉलिंग की सुविधा देते हैं उसके बावजूद सभी लोग विडियो कॉलिंग का फायदा नहीं उठा पाते हैं। जैसे स्काइप से विडियो कॉलिंग की जा सकती है मगर सभी के फोन में स्काइप न होने की वजह से उनके साथ विडियो कॉलिंग से संपर्क स्थापित नहीं किया जा सकता है। यही विडियो कॉलिंग की सुविधा आपको वाट्सएप में प्राप्त हो जाए तो कैसा हो ? ‘बूयाह’ एप्लीकेशन की मदद से आप अपने वाट्सएप में विडियो कॉलिंग की सुविधा ले सकते हैं।
कॉलिंग के लिए करना होगा इनवाइट : गूगल प्ले स्टोर से ‘Booyah Video Chat For Whatsapp’ को फोन में इंस्टॉल कर लें। इसके बाद आप जिस व्यक्ति के साथ विडियो कॉल करना चाहते हैं उसके पास वाट्सएप मैसेज के माध्यम से एक इनवाइट जाएगा। उस इनवाइट को स्वीकार करने के बाद आप उसके साथ विडियो कॉल से बात कर सकते हैं। जब तक दूसरा यूजर आपके इनवाइट को स्वीकार नहीं कर लेता तब तक उस मैसेज पर कनेक्ट लिखा दिखाई देगा। कई लोग इसे वाट्सएप का एक्सटेंशन समझते हैं मगर यह वाट्सएप का एक्सटेंशन नहीं है। यह एक अलग एप है। इसमें ग्रुप चैट का भी फीचर दिया गया है।
एक वाट्सएप नंबर को दो डिवाइस पर चलाएं : अगर आपके पास फोन और टैबलेट दोनों हैं और अप दोनों डिवाइस पर एक ही वाट्सएप नंबर से एप्लीकेशन चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से Messenger for Whatsapp को डाउनलोड करना होगा। इसकी मदद से आप अपने वाट्सएप अकाउंट को टैबलेट और फोन दोनों पर चला सकते हैं। यह ठीक वाट्सएप वेब की तरह है, हालांकि वाट्सएप वेब का इस्तेमाल करने के लिए ब्राउज़र में हर बार अकाउंट लॉग इन करना पड़ता है जबकि Messenger for Whatsapp में अकाउंट को एक बार लॉग इन करना पड़ेगा। इसके बाद आपके मैसेज दोनों डिवाइस पर आ जाएंगे। इस एप्लीकेशन पर आप एक से ज्यादा नंबर भी चला सकते हैं।
फेसबुक मैसेंजर में भी विडियो चैटिंग का विकल्प : अगर आप वाट्सएप का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो फेसबुक मैसेंजर की मदद से विडियो कॉलिंग कर सकते हैं। मैसेंजर से जिस यूजर के साथ विडियो कॉलिंग करना चाहते हैं पहले उसका चाट बॉक्स खोलें। उसके बाद आपको ऊपर की तरफ कैमरा का विकल्प दिखाई देगा उसे दबाकर आप विडियो कॉलिंग का फायदा उठा सकते हैं। साथ ही इसमें वॉयस कॉल का भी विकल्प मौजूद है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment