Ad

Friday 8 August 2014

घर से ऑफिस-ऑफिस

बात चौंकाने वाली है मगर सही है कि गूगल पर जिस 'की वर्ड' को सबसे ज्यादा सर्च किया गया है वह है Work From Home । हर कोई घर बैठे कमाई करना चाहता है, चाहे पार्ट टाइम काम हो या फूल टाइम। इनमें एक बड़ा हिस्सा उन महिलाओं का है जो घर की जिम्मेदारी उठाने के साथ काम भी करना चाहती है। यह उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इंटरनेट पर Work from home के तमाम ऐसे ऑप्शन है, जो महिला और पुरुष दोनों के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं। 
वेबसाइट पर जानें पहले:
घर से काम की शुरुआत करने से पहले कुछ खास बातों की तैयारी करना बेहतर साबित हो सकती है। वेबसाइट पर अपने हिसाब से जॉब ढूंढने से पहले कुछ चीजों को करना जरुरी है।  
  • अपनी क्वालिफिकेशन की लिस्ट बनाएं।  
  • अगर कोई अनुभव हो तो वो भी लिखें। 
  • पुराने वर्क एक्सपीरियंस में अगर कोई खास मुकाम हासिल किया है तो वह भी ध्यान रखें। जरुरत पड़ने पर इनका भी जिक्र करें। 
जब वेबसाइट पर जाएं:
जॉब दिलाने वाली वेबसाइट पर जाकर आपको अपना प्रोफाइल जॉब पोर्टल पर डालना होगा। इन जॉब पोर्टल्स को आप गूगल पर भी सर्च कर सकते हैं और इनके बारे में जानने के लिए रिव्यू पढ़ सकते हैं। अगर किसी रिव्यू करने वाले ने अपना नंबर छोड़ा है तो उससे बात भी कर सकते हैं। अपना जॉब प्रोफाइल अपलोड करने से पहले पोर्टल की विश्वसनीयता परखने में ही समझदारी है।

  • पहले उसके पोर्टल पर जाएं और कंपनी के बारे में अच्छी तरह सारी जानकारी लें। वह क्या करती है और आपका रोल क्या होगा, इसे अच्छी तरह समझ लें। 
  • फिर अप्लाई करने के ऑप्शन को क्लिक करें और साइन अप करें। 
  • साइन अप करने के बाद रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन आता है और उसे क्लिक करने पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा। 
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर अपना पूरा प्रोफाइल या जानकारी भरें। 
  • फॉर्म भरने के बाद Get Started का ऑप्शन क्लिक करें। 
  • फिर अपने मनमुताबिक जॉब पर क्लिक करें। 
  • मेंबरशिप या रजिस्ट्रेशन फीस ऑनलाइन भरकर जॉब ज्वाइन करें। यह मेंबरशिप 6 महीने या 1 साल के लिए होती है और 1500 से 3000 तक हो सकती है। इन नौकरियों में सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप काम से संतुष्ट नहीं हैं तो रजिस्ट्रेशन और मेंबरशिप में लगे पैसे वापस कर दिए जाते हैं। 
अगर आप में खास टैलेंट है तो ये जॉब्स आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं:
PR स्पेशलिस्ट 
कॉर्पोरेट सेक्टर में इस जॉब की बहुत डिमांड है। यह काम उस पुल की तरह है जो क्लाइंट को पब्लिक से जोड़ने का काम करता है। यह काम पूरी तरह आपके प्रोफेशनल स्किल पर निर्भर करता है। इसके लिए आप ऑनलाइन कॉर्पोरेट सेक्टर में जॉब अप्लाई कर सकते हैं।
योग्यता- इस जॉब के लिए बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल, दोस्ताना व्यव्हार के साथ पीआर में डिप्लोमा या डिग्री भी जरुरी है। आपको हमेशा ऐसे लोगों से मिलना जुलना रहता है जो आपके क्लाइंट के लिए काम के हो।
इसमें आप हर महीने 15000 से 30000 रुपये तक कमा सकते हैं।
एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर डेवलपर 
नए-नए फीचर्स के फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप, टैब लगातार लॉन्च होते रहते हैं। ऐसे में नए ऐप्स और सॉफ्टवेयर की डिमांड भी बहुत ज्यादा है। इस जॉब के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लिए प्रोजेक्ट के हिसाब से ऑनलाइन काम मिल सकता है। इसके लिए रोजाना कई आई टी कंपनियां जॉब अपडेट करती है, जो घर से कर सकते हैं।
योग्यता- इस जॉब के लिए जरुरत है क्रिएटिव स्किल की जो नए सॉफ्टवेयर की डेवलपिंग आइडिया, नए एप्लीकेशन डिज़ाइन और प्रोग्राम्स, फीचर्स आदि डेवलप कर सके। अगर कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिग्री डिप्लोमा है तो आपको वरीयता मिल सकती है।
इस क्षेत्र में हर महीने 20000 से 30000 रूपये कमाए जा सकते हैं।
ऑनलाइन अकाउंटेंट
यह भी एक अच्छा ऑप्शन है, जहां आप घर बैठे किसी बड़ी या छोटी कंपनी का अकाउंट ऑनलाइन ही संभाल कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
योग्यता- इसके लिए आपको कुछ अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर की जानकारी होनी चाहिए। कई अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर ऑनलाइन मौजूद है, जिनसे मदद ली जा सकती है। कॉमर्स बैकग्राउंड वालों को इस काम में प्राथमिकता दी जाती है।
इसमें आप हर महीने 5000 से 25000 रूपये तक कमा सकते हैं।
ग्राफिक डिजाइनर
इस जॉब की डिमांड ऑनलाइन सबसे ज्यादा है। आज कई मीडिया हाउस, फिल्म और ऐड एजेंसियां है जहां ग्राफिक डिजाइनर की अच्छी डिमांड है। यहां आप प्रोजेक्ट के हिसाब से फ्रीलांस काम कर सकते हैं।
योग्यता- आपको ग्राफिक डिजाइनिंग से जुड़े सॉफ्टवेयर की जानकारी होनी चाहिए और साथ ही क्रिएटिव स्किल्स भी होने चाहिए।
इसमें आप हर महीने 20000 से 100000 रूपये तक कमा सकते हैं।
ऑनलाइन अनुवादक- अगर आपकी किन्हीं दो भाषाओं पर अच्छी पकड़ है और अपने विदेशी भाषा भी सीखी हुई है तो आपके लिए ऑनलाइन ट्रांसलेटर का ऑप्शन बहुत अच्छा है।
योग्यता- आपको टाइपिंग आनी चाहिए, फॉन्ट्स की जानकारी और भाषा पर पकड़ होनी चाहिए।
इसमें आप हर महीने 5000 से 25000 कम सकते है।
ऑनलाइन ट्यूटर- आज के वक्त में स्टूडेंट्स के ऊपर पढ़ाई का प्रेशर लगातार बढ़ता जा रहा है। आप ऑनलाइन ट्यूटर बन कर इस समस्या  समाधान बन सकते हैं और कमाई भी कर सकते हैं।
योग्यता- इसमें आप विषय और स्टूडेंट्स के स्टैंडर्ड के हिसाब से फीस तय कर सकते हैं।
फ्रीलांस राइटिंग- आज फ्रीलांस राइटिंग बेहतरीन करियर ऑप्शन की तरह उभरा है। किसी ऑनलाइन न्यूज़पेपर, ऐड एजेंसी, वेबसाइट और ब्लॉग्स के लिए ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी अखबार, मैग्जीन, बुक एंड पब्लिकेशन कंपनी आदि में अप्लाई कर घर बैठे काम शुरू कर सकते हैं।
योग्यता- इसके लिए क्रिएटिव राइटिंग स्किल और नए नए आइडिया की जरुरत है। साथ ही आपकी टाइपिंग और लैंग्वेज पर अच्छी पकड़ होना जरुरी है।
फ्री स्टाइल जॉब-
अगर आपके पास कोई खास योग्यता नहीं है  परेशान होने की जरुरत नहीं है। ऐसे जॉब्स भी है जिनके लिए किसी डिग्री डिप्लोमा की जरुरत नहीं है।
कुकरी जॉब- इसमें आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरह के काम शुरू कर सकते हैं। कई ऐसी कंपनियां है जैसे langhar.com जिन पर साइन इन करके रेगुलर खाना सप्लाई का काम शुरू कर सकते हैं। अगर आपको इंटरनेट की जानकारी नहीं है तो आप आस-पास के इलाके में डब्बे का काम शुरू कर सकते हैं।
योग्यता- इसमें आपको बेसिकली खाना बनाने का शौक होना चाहिए और उससे संबंधित कुछ खास जानकारियां भी होगी तो आगे बढ़ने में आसानी हो सकती है।
इसमें कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितनी बिक्री करते हैं।
टी-शर्ट डिजाइनिंग-
आजकल के यूथ में अलग दिखने की होड़ है और ऐसे में उनकी टी-शर्ट पर बना डिजाइन उन्हें दूसरों से अलग करने का काम करता है। इस शौक ने पैदा किया है एक शानदार करियर। इस वक्त कुछ वेबसाइट मौजूद है जो आपको अपना हुनर दिखाने के लिए ऑनलाइन देती है, जैसे- cafepress.comspreadshirt.com आदि। अपने भीतर के डिजाइनर को निकालिए और बेहतरीन टी-शर्ट डिजाइन करिए। ये वेबसाइट आपके टी-शर्ट को बेचने में भी मदद करेंगे, जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।
कैसे होगा भुगतान-
Work from home मॉडल के जरिये काम करवाने वाली कंपनियां अमूमन आपके दिए हुए अकाउंट में ही पैसे ट्रांसफर करके पेमेंट करती है। अगर आप चाहते है कि चेक के जरिये पेमेंट हो तो ज्यादातर कंपनियां इस ऑप्शन पर भी राजी हो जाती है।
बरतें कुछ सावधानियां-

  • हर वेबसाइट का कोई न कोई ऑफिस जरूर होता है। यदि असल में कोई ऑफिस है तो उसका पता होना चाहिए ताकि आप ऑफिस आ सकें। 
  • नकली वेबसाइट अक्सर आपको ऑफिस का दौरा करने की अनुमति नहीं देते हैं, लेकिन असली साइट्स ऐसा करने से परहेज नहीं करती। वैसे भी वह काम करवाने के दौरान कभी भी अपने यहां एक बार जरूर बुलाती है। 
  • फ्रीलांस काम करने के दौरान प्रोजेक्ट लेने से पहले क्लाइंट के बारे में जानकारी ले लें। आपके काम से संतुष्ट क्लाइंट आपकी नए काम के लिए सिफारिश भी कर सकता है। 
  • घर से काम बहुत ही जिम्मेदारी से हैंडल किया जाना चाहिए, ताकि आपकी प्रोफेशनल इमेज अच्छी बनी रहे। 
  • कंपनी को शुरू हुए कितना वक्त हो चुका है, इसका खास ध्यान रखें। 
  • उसके पुराने क्लाइंट या वर्कर से बात करके जांच कर सकते हैं। 
  • आपके काम की कीमत आपका हुनर और क्लाइंट का रिव्यू ही तय करता है। इसलिए काम का ऊंचा पैमाना ही आपकी कसौटी है। 
Work From Home के साइबर ठिकाने-

  1. banks.india.com
  2. careerty.com
  3. homejob999.com
  4. freelancer.in
  5. odesk.com
  6. worknhire.com
  7. elance.com
  8. oncontract.com
  9. guru.com
  10. peopleperhour.com
  11. convergysworkathome.com
घर से काम के फायदे-

  • काम करने के लिए लचीला माहौल मिलता है। 
  • रोज ऑफिस पहुँचने की भागम-भाग से मुक्ति मिलती है। 
  • कोई बॉस नहीं होता, बस काम ही आपका बॉस होता है। 
  • ऑफिस जाने-आने में होने वाला खर्च बचता है। 
  • काम के साथ घर को संभालने का मौका भी मिलता है। 
  • काम के दौरान पढ़ाई करने या अपनी स्किल्स को निखारने का मौका भी मिलता है जो रेगुलर ऑफिस जॉब में मिलना काफी मुश्किल है। 
  • अपने मन का काम करने की आजादी मिलती है। 
  • घर से काम में आप बेहतर तरीके से टाइम मैनेजमेंट कर सकते हैं। 

2 टिप्पणियाँ:

Rockerstop is also the Best Freelancing Website to find freelancing projects in India.

outsourcingall.com. Smart Outsourcing Solutions is a company just as described, a company which offers outsourcing solutions to small and medium businesses and enterprises. Smart Outsourcing Solutions has over thousands of outsource workers at its disposal at any one time and will definitely be able to find a suitable worker for you and your business.
free outsourcing training in dhaka bangladesh

Post a Comment